• 22 Jul, 2024

Hindi motivational quotes

 

क्या आप भी नकारात्मक महसूस करते हैं? अपने विचारों को नकारात्मक से सकारात्मक में बदलने के लिए, बस अपना दृष्टिकोण बदलें। आपके जीवन में क्या होता है यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कैसा महसूस करते हैं, आप कैसा सोचते हैं, आपकी अपेक्षाएँ और आपके आत्मविश्वास का स्तर क्या है। आज हमने आपके लिए हिंदी में कुछ motivational quotes एकत्र किए हैं। ये motivational quotes जीवन के प्रति आपका दृष्टिकोण बदल सकते हैं। इसीलिए हम सफलता की राह पर हैं।' हालाँकि, उनका योगदान महत्वपूर्ण और दिलचस्प है।

 

 

motivational-quotes-1536x1536.jpg
motivational quotes

 

शिक्षा की जड़ें कड़वी होती हैं लेकिन फल मीठा होता है।

अरस्तु

 

 

शिक्षा पर अरस्तू के सबसे महान उद्धरणों में से एक, यह शिक्षा के वर्षों के दौरान हम सभी के सामने आने वाली चुनौतियों की वास्तविकता को बताता है। आपको रास्ते में कई कठिनाइयों और बाधाओं का सामना करना पड़ सकता है, लेकिन एकमात्र चीज जो आपको सुनिश्चित करनी चाहिए वह है अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना। अपनी गलतियों और आपके सामने आने वाली चुनौतियों से सीखें। यह सब आपके कौशल और क्षमताओं को निखारेगा और अंततः आपको एक बेहतर और अधिक शिक्षित व्यक्ति बनाएगा।

 

 

 

सफल और असफल लोग अपनी क्षमताओं में बहुत भिन्न नहीं होते हैं। वे अपनी क्षमता तक पहुँचने के लिए अपनी इच्छाओं में भिन्न होते हैं

जॉन मैक्सवेल

 

 

जो सफल होते हैं और जो असफल होते हैं उनके बीच एकमात्र बड़ा अंतर यह है कि पहले वाले दृढ़ निश्चयी और मजबूत इरादों वाले लोग होते हैं जो अपने निर्धारित लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अपनी शक्ति से सब कुछ करते हैं, जबकि दूसरे लोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए दृढ़ इच्छाशक्ति वाले और मजबूत इरादों वाले होते हैं। यह वहां होने के बारे में है। निर्णायकता का अभाव. आप जो हमेशा से चाहते हैं उसे हासिल करने के लिए पहला कदम उस पर अपना ध्यान केंद्रित करना और लगातार उसे एक लक्ष्य के रूप में आगे बढ़ाना है। सफलता या विफलता का विश्लेषण करते समय, केवल कड़ी मेहनत और दृढ़ संकल्प ही अंतर पैदा करता है। सबसे अच्छे शैक्षिक उद्धरणों में से एक, यह आपको सफलता सुनिश्चित करने के लिए अपने लक्ष्यों के प्रति जुनूनी होना सिखाता है।

 

 

 

महत्वपूर्ण बात यह नहीं है कि हर बच्चे को पढ़ाया जाना चाहिए, बल्कि हर बच्चे को सीखने की इच्छा दी जानी चाहिए।

जॉन लुबॉक

 

 

यह बात ब्रिटेन के प्रसिद्ध परोपकारियों में से एक ने कही थी और यह उन शैक्षिक उद्धरणों में से एक है जो विषयों को रटने की पारंपरिक शिक्षण पद्धति का विरोध करता है। लब्बॉक ने समझाया कि बच्चों के सीखने के अनुभवों को विशिष्ट विषयों का अध्ययन करने के बजाय इस बात पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए कि बच्चों को क्या और कैसे पढ़ाया जाता है। शिक्षकों को यह सुनिश्चित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभानी है कि उनके छात्रों में ज्ञान की खोज प्रज्वलित हो, न कि उन्हें केवल कक्षा में सीखने तक ही सीमित रखा जाए।

 

 

inspirational-quotes-hindi.jpg
best motivational quotes in hindi

 

जो आप नहीं कर सकते, उसे आप जो कर सकते हैं उसमें हस्तक्षेप न करने दें ।

जॉन वुडन

 

 

आप अपने जीवन में ऐसे कई लोगों से मिलेंगे जो आपसे कहेंगे कि आप उतने अच्छे नहीं हैं। हो सकता है कि आप कुछ क्षेत्रों में विशेषज्ञ न हों, लेकिन संभवतः आपके पास अपनी ताकतें, योग्यताएं और क्षेत्र हैं जहां आप चमक सकते हैं। ऐसे कई शैक्षिक उद्धरण हैं जो आपको बताते हैं कि कभी हार न मानें, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण बात जो आपको ध्यान में रखनी है वह है अपने लक्ष्यों को मील के पत्थर में बदलने के लिए अपनी ताकत और अद्वितीय कौशल पर ध्यान केंद्रित करना। और अपनी क्षमताओं का उपयोग करें. यदि आप दूसरों की चिंता नहीं करते हैं और अपनी नजर अपने लक्ष्य पर रखते हैं, तो आप वहां पहुंच जाएंगे।

 

 

 

जो कोई भी अपने जीवन में एक बच्चे की मदद करने के लिए कुछ भी करता है वह मेरे लिए एक नायक है ।

फ्रेड रोजर्स

 

 

शिक्षण सबसे महान और निस्वार्थ व्यवसायों में से एक है। कई रचनात्मक और नवीन तरीकों के माध्यम से, शिक्षक अपने छात्रों को सर्वोत्तम व्यावहारिक और नैतिक ज्ञान प्रदान करने का प्रयास करते हैं, जिससे वे बेहतर इंसान और बेहतर शिक्षार्थी बनते हैं। शैक्षिक उद्धरण महान लोगों से बुद्धिमानी भरी सीख देते हैं, लेकिन हर किसी के जीवन में एक नायक या कुछ गुरु होते हैं जिनका वे आदर करते हैं। ये शिक्षक न केवल वे लोग हैं जिनसे आप अपनी शिक्षा के दौरान मिले हैं, बल्कि वे बुजुर्ग और वे लोग भी हैं जिन्होंने आपको जीवन भर महत्वपूर्ण ज्ञान सिखाया है।

 

 

 

जो हम खुशी से सीखते हैं उसे हम कभी नहीं भूलते।

अल्फ्रेड मर्सिएर

 

 

इस कथन के माध्यम से अल्फ्रेड मर्सिएर का लक्ष्य यह बताना है कि सीखने की प्रक्रिया को चार दीवारों तक सीमित नहीं रखा जाना चाहिए, बल्कि इसे और अधिक मनोरंजक बनाया जाना चाहिए। यह किसी भी तरह से एकतरफा प्रक्रिया नहीं है और इसमें छात्रों और शिक्षकों दोनों को एक-दूसरे से बातचीत करने और सीखने की आवश्यकता होती है। इंटरएक्टिव कक्षाएं सीखने की प्रक्रिया को मजेदार बना सकती हैं, जिससे छात्रों को पारंपरिक, कठोर सीखने के माहौल की तुलना में अधिक ज्ञान बनाए रखने की अनुमति मिलती है। किसी चीज़ को सीखने का आनंद लेना उसे याद रखने का रटने से कहीं अधिक यादगार तरीका है।